सीखते रहे ....

दुनिया के 6 सबसे बड़े धर्म से सबंधित जानकारी 2018 Largest Religion In The World 2018

0

दुनिया के 6 सबसे बड़े धर्म से सबंधित जानकारी 2018 Largest Religion In The World 2018

दुनिया के 6 सबसे बड़े धर्म से सबंधित जानकारी 2018 आज सभी कॉम्पीटिशन एग्जाम में समान्य ज्ञान के सेक्शन में धर्म से सबंधित बहुत से प्रश्न पूछे जाते है क्योकि धर्म से सबंधित  प्रश्न समान्य ज्ञान का एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है इसलिए यदि कोई उमीदवार किसी कॉम्पीटिशन एग्जाम की तैयारी  कर रहा है तो उसे धर्म  से सबंधित समान्य ज्ञान होना चाहिए इसलिए आज हम दुनिया के 6 सबसे बड़े धर्म के बारे  में बतायेंगे  यदि आप विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे: आईएएस, शिक्षक, यूपीएससी, पीसीएस, एसएससी, बैंक, एमबीए एवं अन्य सरकारी नौकरियों के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो आपको धर्म से सबंधित जानकारी होनी चाहिए इनमे से प्रश्न अक्सर एग्जाम में पूछे जाते है|

धर्म

धर्म का अर्थ होता है, धारण, अर्थात जिसे धारण किया जा सके, धर्म ,कर्म प्रधान है। गुणों को जो प्रदर्शित करे वह धर्म है। धर्म को गुण भी कह सकते हैं। यहाँ उल्लेखनीय है कि धर्म शब्द में गुण अर्थ केवल मानव से संबंधित नहीं। पदार्थ के लिए भी धर्म शब्द प्रयुक्त होता है यथा पानी का धर्म है बहना, अग्नि का धर्म है प्रकाश, उष्मा देना और संपर्क में आने वाली वस्तु को जलाना। व्यापकता के दृष्टिकोण से धर्म को गुण कहना सजीव, निर्जीव दोनों के अर्थ में नितांत ही उपयुक्त है। धर्म सार्वभौमिक होता है। पदार्थ हो या मानव पूरी पृथ्वी के किसी भी कोने में बैठे मानव या पदार्थ का धर्म एक ही होता है। उसके देश, रंग रूप की कोई बाधा नहीं है।

धर्म सार्वकालिक होता है यानी कि प्रत्येक काल में युग में धर्म का स्वरूप वही रहता है। धर्म कभी बदलता नहीं है। उदाहरण के लिए पानी, अग्नि आदि पदार्थ का धर्म सृष्टि निर्माण से आज पर्यन्त समान है। धर्म और सम्प्रदाय में मूलभूत अंतर है। धर्म का अर्थ जब गुण और जीवन में धारण करने योग्य होता है तो वह प्रत्येक मानव के लिए समान होना चाहिए। जब पदार्थ का धर्म सार्वभौमिक है तो मानव जाति के लिए भी तो इसकी सार्वभौमिकता होनी चाहिए। अतः मानव के सन्दर्भ में धर्म की बात करें तो वह केवल मानव धर्म है। हिन्दू, मुस्लिम, ईसाई, जैन या बौद्ध आदि धर्म न होकर सम्प्रदाय या समुदाय मात्र हैं। “सम्प्रदाय” एक परम्परा के मानने वालों का समूह है। ( पालि : धम्म ) भारतीय संस्कृति और दर्शन की प्रमुख संकल्पना है। ‘धर्म’ शब्द का पश्चिमी भाषाओं में कोई तुल्य शब्द पाना बहुत कठिन है। साधारण शब्दों में धर्म के बहुत से अर्थ हैं जिनमें से कुछ ये हैं- कर्तव्य, अहिंसा, न्याय, सदाचरण, सद्-गुण आदि।

दुनिया के 6 सबसे बड़े धर्म समूह

यह धार्मिक आबादी के आंकड़े साल 2010 और 2015 के आंकड़ों पर आधारित है, इनमें किसी भी धर्म को ना मानने वालो और पारंपरिक रीती रिवाज़ों वाले लोक धर्मों को मानने वाले समूहों को शामिल नही किया गया है

धर्म
आबादी
प्रतीशत
ईसाई 230 करोड़ 32%
इस्लाम 170 करोड़ 24%
हिंदुत्व 110 करोड़ 14%
बौद्ध धर्म 40 करोड़ 5.5%
सिख धर्म 2.5 करोड़ 0.32%
यहुदी धर्म 1.5 करोड़ 0.20%

अन्य जानकारी 

किसी भी धर्म को ना मानने वाले लोगो की संख्या वर्तमान समय में 15 प्रतीशत है जो हिंदू धर्म से ज्यादा है, पर एक रिसर्च के अनुसार साल 2050 तक हिंदू आबादी किसी भी धर्म को ना मानने वाले लोगों से आगे निकल जाएगी।  पारंपरिक रीती रिवाज़ों वाले लोक धर्मों को मानने वाले समूह चीन और अफ्रीका में पाए जाते है, इन लोक धर्मों को धर्म नही माना जाता क्योंकि इनकी कई शाखाएं होती है। चीनी लोक धर्म को मानने वाले लोगों की संख्या 42 करोड़(6%) है जो कि बौद्ध धर्म मानने वाले लोगों से ज्यादा है। इसी तरह से अफ्रीकी लोक धर्मों को 11 करोड़ (1.5%) लोग मानते है। बड़े धर्मो और पारंपरिक रीती रिवाज़ों लोक धर्मों के सिवाए संसार में कई छोटे-छोटे धर्म भी है जिनकी संख्या 50 से भी ज्यादा है। भारत का जैन धर्म भी इन्हीं में आता है।

हमने इस पोस्ट में दुनिया में किस धर्म के कितने लोग हैं? दुनिया में कितने धर्म है दुनिया का सबसे बड़ा धर्म भारत में कितने धर्म है विश्व में हिन्दू कितने प्रतिशत लोग हैं इस दुनिया में कितने धर्म है भारत में कुल कितने धर्म है विश्व का सबसे पुराना धर्म ,दुनिया मे सबसे ज्यादा किस धर्म के लोग है दुनिया में कितने धर्म है विश्व का सबसे बड़ा धर्म दुनिया में किस धर्म के कितने लोग हैं? ईसाई देश कितने है धर्म से अमेरिका की आबादी चीन धर्म प्रतिशत दुनिया की आबादी से संबंधित  जानकारी दी हैऔर आगे आने वाली परीक्षाओं में भी इनमें से काफी प्रश्न पूछे जा सकते हैं. तो इन्हें ध्यानपूर्वक पढ़ें. अगर इनके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके पूछो और अगर आपको यह  जानकारी  फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.